जानिए मोदी सरकार के 3 साल के उपलब्धियों के बारे में

हमारे देश के लोग अब धीरे-धीरे जागरूक हो रहे हैं लेकिन फिर भी बहुत लोग ऐसे हैं जो सोशल मीडिया के फैलाए झूठ में फँस जाते हैं और सच को झूठ समझने लगते हैं। ऐसा हीं एक सच है हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा किए गए काम। जिसे सही जानकारी के अभाव में लोग झूठ समझ लेते हैं। आइये आपको बताते हैं मोदी जी के 3 सालों के कार्यकाल की खास उपलब्धियों के बारे में:-Achievements of Narendra Modi Government



    1. अभी तक मोदी सरकार 8000 किमी से ज्यादा हाइवे बनवा चुकी है।
    2. पूरे देश भर में गांव और शहरों को मिलाकर 75,000 किलोमीटर से ज्यादा सड़कें बन चुकी है और अभी भी काम जारी है।
    3. रोज ग्रामीण क्षेत्रों में 100 किलोमीटर सड़क प्रतिदिन बन रही है।
    4. पूरे देश में 2 करोड़ से ज्यादा शौचालय बन चुके हैं। स्वच्छ भारत अभियान के तहत पुरे देश में 12 करोड़ शौचालय का लक्ष्य रखा गया है।
    5. 2019 तक प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 1 करोड़ मकान बनाए जाने है जिनमे से 50 लाख मकान बन चुके हैं।
    6. उज्ज्वला योजना के तहत 3 साल में 5 करोड़ बीपीएल परिवारों एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। प्रधानमंत्री के अपील पर लगभग 1.13 करोड़ लोगों ने अपनी मर्जी से एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिड़ी छोड़ दी है।
    7. जन धन योजना के तहत अभी तक 21 करोड़ लोगों के बैंक खाते खुल चुके हैं जिसमे से 26% खाते जीरो बैलेंस पर खुले हैं। बैंक खाते खुलने से सीधा फायदा गरीब मजदूरों को हुआ है। अब मनरेगा जैसी योजनाओं का पैसा सीधा उनके खाते में जाता है जिससे उनके पैसे पर कुंडली मार कर बैठे दलालों का धंधा बंद हो गया है।
    8. मेक इन इंडिया के तहत अपने ही देश में अब पनडूब्बी, तेजस विमान और तोप बनने लगे हैं। इस योजना के तहत बने हुए तेजस विमान हमारी वायुसेना को मिलने लगे हैं, वहीं 3 नई पनडुब्बियाँ भी बनी है जिसे भारतीय नेवी को दिया गया है और थल सेना को धनुष तोप दिया गया है।
    9. इसके अलावा 6 नए एम्स और आई आई टी पर काम चल रहा है जिसमे से कुछ आई आई टी बन कर तैयार भी हो चुकी है।
    10. देश की विकास दर 7.5 के ऊपर गई है वहीं महँगाई दर 5 से नीचे आई है।
    11. प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत सभी लोगों को सिर्फ 12 रूपये सालाना के प्रीमियम पर 2 लाख तक का बीमा दिया जा रहा है। कई लोगों को इस बीमा योजना का फायदा भी मिला है।
    12. कुछ लोग आरोप लगाते थे कि प्रधानमंत्री विदेश केवल घुमने जाते थे लेकिन सच्चाई ये है कि प्रधानमंत्री ने अपनी इन विदेश यात्राओं से 65 देशों से व्यापारिक संबंध कायम किये है। यही कारण है कि आज इरान अपने देश में पाकिस्तान की मर्जी के खिलाफ भारत को पोर्ट (बंदरगाह) बनाने की इजाजत दे चुका है और उस पर काम भी शुरू हो चुका है। इस पोर्ट के बनने से पाकिस्तान का कराची भारत के निशाने पर आ जाएगा।
  1. इसी व्यापारिक समझौते के तहत बांग्लादेश ने भी चीन के खिलाफ जाकर भारत को अपने देश में पोर्ट बनाने की मंजूरी दे दी है जिससे भारत आसानी से चीन और उसके जहाजों पर नजर रख सकेगा।
  2. पिछले 20 सालों में पिछ्ली सरकारों ने हल्के विमान जैसे मिग और सुखोई खरीदे हैं जिनके बार-बार दुर्घटना ग्रस्त होने की खबरें आप पढते रहे होंगे। लेकिन मोदी सरकार ने आते हीं फ्रांस को राफेल विमानों का ऑर्डेर दिया है जो कि एक युद्धक विमान है और ये किसी भी युद्ध में अपनी मारक क्षमता से पासा पलटने की क्षमता रखते हैं। इस साल से रॉफेल विमान की पहली खेप भारत को मिलनी शुरू हो जाएगी।
  3. साम, दाम, दंड, भेद की नीति के तहत मोदी ने पहले पाकिस्तान को समझाया लेकिन वो नही माना तब दूसरे देशों से व्यापारिक संबंध बना कर उन्हे पाकिस्तान के खिलाफ खड़ा कर दिया। उसके बाद सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए पाकिस्तान को आंशिक तौर पर सजा भी दी।
  4. इसके अलावा और भी उपलब्धियाँ जैसे Orop, फसल बीमा, गौ हत्या पर पाबंदी, तीन तलाक पर सुनवाई, कॉलेजियम सिस्टम, नोटबंदी से अलगाववादियों और आतंकवादियों के मनसूबे ध्वस्त करना, अरूणाचल में बॉर्डर पर रोड बनवाना और वहाँ मिसाइल तैनात करवाना, अरूणाचल और मणिपूर को रेल-लिंक से पूरे देश से जोड़ना।

    ऐसे बहुत सारे काम हैं जिन्हे यहाँ लिखा जाए तो ये पोस्ट लम्बा हो जाएगा। संक्षेप में इतना समझ लीजिए कि मोदी के आने के बाद से भारत ने दुनिया में अपनी एक अलग हीं पहचान बनाई है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *