आधार कार्ड ने इस तरह से 2 साल से बिछड़े बेटे को मिलाया उसके पिता से

आजकल सभी कामों में आधार कार्ड अनिवार्य होने लगा है और इसके बिना लोगों की जिन्दगी अधूरी-सी हो गयी है। इससे न सिर्फ भारत की सामाजिक सिक्योरिटी मजबूत हो रही है बल्कि लोगों को उम्मीद से अधिक फायदे भी दिए जा रहे हैं। लेकिन आप लोगों ने शायद ही कभी आधार कार्ड के इस अनोखे कारनामे के बारे में सुना होगा जो हम अभी आपको बताने जा रहे हैं।

आधार कार्ड के जरिये 2 साल से लापता मंदबुद्धि लड़का इस तरह से मिला अपने परिवार से

ये घटना इंदौर की है, यहाँ के एक मजदूर रमेश चन्द्र का एक मंदबुद्धि पुत्र नरेन्द्र 2 साल पहले ही गुम हो गया था जिसकी रिपोर्ट उन्होंने पास के थाने में भी दर्ज करा दिया दिया था। इस कहानी का ट्विस्ट बस इतना सा है कि खोने से पहले उस लड़के नरेन्द्र का आधार में नामांकन हो चुका था और पहले से उसका आधार कार्ड भी बन चुका था। तो, खोने के बाद 20 वर्षीय ये लड़का भटकते हुए बंगलुरु के एक अनाथालय में पहुँच गया जो शायद बहुत दिनों से वहीँ रह रहा था।

Aadhar card
Image Source :- https://commons.wikimedia.org

इसके बाद कुछ दिन पहले उस अनाथालय में आधार कार्ड बनाने का कैम्प लगाया गया और जब नरेन्द्र की बारी आई तो जब उसे मशीन के सामने बैठाकर उसका फिंगरप्रिंट और रेटिना का स्कैन किया जा रहा था तो इन्टरनेट से जुड़े आधार कार्ड के सॉफ्टवेर ने इस प्रक्रिया को रोक दिया। इसके बाद जांच करने पर पता चला कि इस लड़के का पहले से ही आधार कार्ड बना हुआ है। इतना ही नहीं, आधार कार्ड के लिस्ट से इंदौर के उसके गाँव निरंजनपुर के बारे में भी पता चल गया।

इस न्यूज़ को भी पढ़ें: कुदरत का अनोखा करिश्मा, खौलते कड़ाही में ये शख्स डाल देता है अपने हाथ, देखें वीडियो

फिर इसके बाद क्या था, जब अनाथालय की तरफ से इंदौर से संपर्क किया गया तो उन्हें इस बात का पता चल गया कि ये 2 साल पहले ही इसके पिता रमेश चन्द्र ने थाने में इसके गुमसुदगी का रिपोर्ट दर्ज कराया था। इसके बाद जरूरी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद इस लड़के को उसके अभिभावक से मिलाया गया जिसके बाद उसके पिता की आँखें नम हो गयीं।

हमारे इन न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें :-

• OMG: यूट्यूब पर फेमस होने के लिए गर्लफ्रेंड के सीने में गोली मारकर कर दिया मौत के हवाले

• जानिये दुनिया के कुछ अजब-गजब सेक्स क़ानून के बारे में


• यूपी का एक ऐसा गाँव जो सिर्फ टमाटर की खेती करके करता है सालाना एक अरब रूपये की कमाई


• अजब-गजब: हिन्दू तो सबसे ज्यादा हैं भारत में लेकिन इसका ये सबसे बड़ा मंदिर है विदेश में

• Video: देखिये स्कूल में मोबाइल फोन ले जाने पर चीन में छात्रों को कैसी सजा दी जाती है

loading…



Leave a Reply