अपने शरीर के इन अंगों को न छूएं बार-बार, पड़ सकते हैं बीमार

हम सभी इंसानों को साफ-सफाई बहुत पसंद होता है। यहाँ तक कि हम जहाँ रहते हैं वहां भी आस-पास सफाई रखना पसंद करते हैं। यहां तक कि अगर हम जमीन पर गिरी कोई चीज उठा लेते हैं या गलती से ऐसी जगह हाथ लगा देते हैं जहाँ कीटाणु ज्यादा होने की संभावना होती है तो हम तुरंत साबुन से हाथ धो लेते हैं।

मगर क्या आपको मालूम है कि आपके शरीर में हीं कई ऐसी जगह है जहाँ छूने भर से आपके हाथ में कीटाणु आ जाते हैं जो आपके खाने के वक्त मुँह के जरिए आपके शरीर में जाकर कई तरह के रोग या इंफेक्शन पैदा करते हैं। आइये जानते हैं शरीर के उन खास बॉडी पार्ट्स के बारे में, जिसे छूना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

1) अंडर आर्म्स

इन्फेक्शन
Source

अंडर आर्म्स यानि बांह और कंधे के बीच की जगह। गर्मियों में यहाँ आम तौर पर सबसे ज्यादा पसीना निकलता है। इस पसीने के कारण यहां बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। अगर आप यहां बार-बार हाथ से छूते हैं ये बैक्टीरिया आपके हाथों के जरिए शरीर के दूसरे हिस्सों तक पहुँच कर इन्फेक्शन फैला सकते हैं।

2) आंखें

इन्फेक्शन
Source

कुछ लोग अक्सर अपनी आंखों को मसलते रहते हैं। आंखों को मसलने पर हाथों पर मौजूद बैक्टीरिया आंखों में चले जाते हैं जो बाद में खुजली या जलन या किसी तरह के इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं।

3) चेहरा

इन्फेक्शन
Source

कुछ लोग दिन भर अपने हाथों पर अपने चेहरे को टिकाए बैठे रहते हैं तो कुछ लोग बार-बार अपने चेहरे पर हाथ लगाते रहते हैं। ऐसा बार-बार करने से आपके हाथों के बैक्टीरिया चेहरे पर जमा हो जाते हैं जिससे आपको पिंपल्स या किसी और तरह की इन्फेक्शन का सामना करना पड़ जाता है।


4) कान

इन्फेक्शन
Source

अक्सर लोग कान को साफ करने के लिए चाभी या कुछ नुकीली चीज या माचिस की तीली का प्रयोग करते हैं। ये बिल्कुल गलत आदत है। ऐसा करने से आपके कान में घाव हो सकता है। यहाँ तक कि आपके कान के पर्दे को भी नुकसान पहुँच सकता है। अगर आप उंगली से कान की सफाई करते हैं भूल कर भी ऐसा न करें अन्यथा आपके नाखूनों से कान के अन्दर छिल सकता है। इसके अलावा अगर आपने गलती से उंगली कान के अन्दर डाल दिया तो पूरे हाथ को साबुन से जरूर धोएं।

5) मुँह

इन्फेक्शन
Source

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो बार-बार होठों या मुंह पर उंगलियां फिराते रहते हैं। ऐसा करने पर आपके हाथ और उंगलियों पर मौजूद बैक्टीरिया आपके मुंह के अन्दर जा सकते हैं जिससे आपको इन्फेक्शन का खतरा बढ जाता है।

6) नाक

इन्फेक्शन
Source

बहुत लोगों को आदत होती है कि खाली समय में बैठकर वो नाक में उंगली घुमाते रहते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो नाक में उंगली डालने के तुरंत बाद साबुन से हाथ जरूर धोएं और बार-बार नाक में उंगली न डालें। नाक के अन्दर मौजूद बैक्टीरिया आपके हाथों के जरिए शरीर के दूसरे हिस्सों तक पहुँचकर इन्फेक्शन फैला सकते हैं।

7) प्राइवेट पार्ट्स

इन्फेक्शन
Source

वैसे तो लगभग हर व्यक्ति जो अपने प्राइवेट पार्ट्स को छूता है, वो साबुन से हाथ जरूर धोता है। लेकिन फिर भी इंसान को अपने प्राइवेट पार्ट्स को बार-बार नही छूना चाहिए। प्राइवेट पार्ट्स के एरिया में पसीने या अन्य कारणों से नमी रहती है जिससे वहां बैक्टीरिया ज्याद पनपते हैं। ऐसे में अगर आप वहां हाथ लगाते हैं तो ये बैक्टीरिया आपके हाथों के जरिए पूरे शरीर में फैल कर इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं।

स्वस्थ रहने के लिए घर की सफाई के साथ-साथ शरीर की सफाई भी जरूरी है। इसलिए नहाते वक्त या हाथ धोते वक्त हमेशा एंटी-बैक्टीरियल साबुल या लिक्विड का हीं प्रयोग करें। किसी इंफेक्शन की स्थिति में खुद डॉक्टर बनने के बजाए किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाएं। हमेशा याद रखिए, स्वस्थ शरीर से हीं स्वस्थ समाज और देश का निर्माण होता है। इसलिए स्वच्छता अपनाओ और बीमारी भगाओ।

इसे भी पढें:

loading…

Leave a Reply