7 दिन में पेट कम करने और मोटापा घटाने का उपाय हिंदी में जाने

आज की भाग-दौड़ वाली जिन्दगी में अनियमित खान-पान या बाहर के खाने और व्यायाम की कमी से कब हमारे पेट पर चर्बी बढ जाती है यानि कब हम मोटे हो जाते हैं यह हमे पता ही नही चलता। पेट की बढ़ती चर्बी कई परेशानियों का कारण हो सकता है। पेट निकलने के कारण हमारा शरीर बेढंगा दिखने लगता है। इसके अलावा यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण भी बन सकता है। जब पेट निकल जाता है तब लोग इसे कम करने के तमाम कोशिश करते हैं लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे आसान व असरकारी उपाय जो आपके पेट पर जमा चर्बी को कुछ दिनों में गायब कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन बेहद आसान उपायों के बारे में, जिसे अपनाकर आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं:-


इन 15 आदतों को अपनाकर 7 दिनों में अपना पेट कम करें:-

7 dino me motapa kama kare


1.मोटापे से पीड़ित व्यक्ति को प्रातःकाल उठकर टहलना चाहिए तथा योगासन व प्राणायाम का अभ्यास नियमित रूप से करना चाहिये | ऐसा करने से वजन बहुत तेज़ी से घटता है।


2.२५ मिलीलीटर नींबू के रस में २५ ग्राम शहद मिलाकर १०० मिलीलीटर गुनगुने पानी के साथ प्रतिदिन सुबह-शाम पीने से मोटापा दूर होता है।

3.सूखा धनिया, मिश्री और मोटी सौंफ को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को एक चम्मच सुबह पानी के साथ लेने से अधिक चर्बी कम होकर मोटापा दूर होता है। मधुमेह के रोगी यह प्रयोग न करें।

4.तुलसी के पत्तों का रस १० बूँद और शहद २ चम्मच को एक गिलास पानी में मिलाकर प्रतिदिन पीने से मोटापा कम होता है।

5.टमाटर और प्याज में थोड़ा सा सेंधा नमक और थोड़ी सी पीसी हुई काली मिर्च डालकर भोजन से पहले सलाद के रूप में खाने से भूख कम लगती है और मोटापा कम होता है।

6.रात को सोने से पहले १५ ग्राम त्रिफला चूर्ण को हल्के गर्म पानी में भिंगोकर रख दें और सुबह इस पानी को छानकर एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें। इससे मोटापा जल्दी दूर होता है।

7.दिन भर हल्के गुनगुने पानी का सेवन करें। इसके अलावा गर्म पानी में काली मिर्च पाउडर, नींबू और अदरक का रस डाल कर सेवन करने से भी जल्दी फायदा होता है।

8.जहां तक संभव हो चीनी का प्रयोग बंद या कम कर दें। चाय की जगह ग्रीन टी पियें।

इसे भी पढ़ें: आलू के छिलके और रेशेदार भोजन के ये फायदे चौंका देंगे आपको

9.सुबह खाली पेट करेले का जूस पीयें। यह पेट की अतिरिक्त चर्बी को आसानी से गला देता है। इसके साथ लौकी, चुकंदर, गाजर और पत्तागोभी को भी शामिल करने पर जल्दी फायदा होता है।

10.हमेशा खाने के साथ खीरा, टमाटर, प्याज और हरी पत्तेदार सब्जीयों का सलाद बना कर खायें।

11.तैलीय और भारी खाने की जगह हल्का और उबला हुआ खाना और कम मात्रा में खायें।

12.खाने के बाद कम से कम 15 मिनट जरूर टहलें।

13.मोटापा कम करने के लिए खाने पर कंट्रोल के साथ व्यायाम भी बहुत जरूरी है। रोजाना कम से कम 30 मिनट्स तक पैदल चलें या दौड़ लगायें या दूसरे व्यायाम करें। इससे आपको जल्दी ही फायदा नजर आएगा।

14.पेट कम करने के लिए योगासन भी एक बहुत हीं बढिया उपाय है। कुछ प्रमुख योगासन जैसे कपालभाति, बालासन, भुजंगासन, पश्चिमोत्तानासन, धनुरासन ये पाँचों आसन पेट कम करने के लिए सबसे बढिया आसन माने गए हैं।

विशेष नोट:- अगर आपको कमर दर्द या पीठ दर्द रहता हो तो अपने चिकित्सक  के परामर्श से हीं ये आसन करें।


  1. सप्ताह में एक बार उपवास जरूर करें।



इसे भी पढ़ें:


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *