भारत के बारे में ये 25 रोचक बातें जानकर आप भारतीय होने पर करेंगे गर्व

भारत विविधताओं भरा देश है। कई बातें यहां की ऐसी हैं जो भारत को विश्व में अनोखा बनाती हैं। भारत के बारे में ऐसे कई अज्ञात तथ्य हैं, जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। इस देश ने महान व्‍यक्ति जैसे, आर्यभट्ट, जो शून्य के आविष्कारक थे, को जन्‍म दिया है। अगर आप भारत के इतिहास में जाएं तो आपको होश उड़ा देने वाले तथ्‍य मिलेंगे जिस पर आप गर्व से कह सकते हैं कि आप भारतीय हैं। आइये आज भारत से जुड़ी कुछ ऐसी ही रोचक बातों के बारे में जानते हैं।

भारत के बारे में रोचक तथ्य

भारत के बारे में
Source

1) पूरी दुनिया में भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जो अपने पहले प्रयास में मंगल ग्रह पर पहुंचा।

2) विश्व की सबसे बड़ी डाक व्यवस्था केवल भारत में ही है जो अपनी सेवाएं गांव, शहर और कसबों तक पहुंचाती है। यहां तक कि कश्मीर के मशहूर डल लेक में भी हाल ही में एक तैरने वाला पोस्‍ट ऑफिस शुरु किया गया है।

3) हम सभी च्य्वनप्राश खाते हैं लेकिन क्या आपको पता है च्यवनप्राश को दुनिया में सबसे पुराना ब्रैंड माना जाता है। वैदिक काल से चले आ रहे इस ब्रैंड की मांग अब तक है।

इसे भी पढें: क्या आप जानते हैं ये मजेदार तथ्य पार्ट-1

4) हर 12 साल पर कुंभ के मेले का आयोजन होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 2011 के कुंभ मेले में 75,000,000 (सात करोड़ पचास लाख यानि साढे सात करोड़) से अधिक तीर्थयात्री एकसाथ इकट्ठे हुए थे जो की दुनिया में एक ही सभा में इकट्ठे होने वाले सबसे ज्यादा लोग थे। यह मेला इतना बड़ा था की इसकी भीड़ को अन्तरिक्ष से भी देखा जा सकता था।

5) चीन और अमेरिका के बाद भारत के पास विश्व की तीसरी बड़ी आर्मी है।


भारत के बारे में
Source

6) विश्व का प्रथम ग्रेनाइट मंदिर तमिलनाडु के तंजौर में बृहदेश्वर मंदिर है। इस मंदिर के शिखर ग्रेनाइट के 80 टन के टुकड़ों से बने हैं। यह भव्य मंदिर राजाराज चोल के राज्य के दौरान केवल 5 वर्ष की अवधि में 1004 से1009 ईसवी के दौरान बनवाया गया था।

7) ऑस्ट्रेलिया की जितनी आबादी है, लगभग उतने लोग रोजाना भारतीय रेलवे में सफर करते हैं।

8) अभी तक 5 बार पुरुष कबड्डी वर्ल्ड कप आयोजित किया गया है जिसमे पांचो बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है वहीं भारतीय महिला कबड्डी टीम ने भी आज तक आयोजित हुए सभी वर्ल्ड कप जीते है।

9) दुनिया भर में जितनी व्हिस्की पी जाती है उसका आधा सेवन अकेले भारत में हीं किया जाता है।

10) 1982 में भारतीय सेना द्वारा लद्दाख घाटी में सुरु और द्रास नदी के बीच निर्मित बेली ब्रिज विश्व में सर्वाधिक ऊँचाई पर बना पुल है।

11) उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में शिव नगर का नाम जून 2011 में स्नैपडील नगर कर दिया गया क्योंकि भारत की इस दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ने गांव में 15 हैंडपंप्स लगाए थे।

भारत के बारे में
Source

12) आज भले ही भारत अपने रॉकेट से दूसरे देशों के सेटेलाइट को अंतरिक्ष में भेज रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं भारत का पहला रॉकेट साइकिल पर लाया गया था। जब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ईसरो) ने किसी अन्य अनुसंधान संगठन के साथ पहला रॉकेट विकसित किया तब भारत का पहला रॉकेट साइकिल पर लाया गया गया था।

13) लाइफलाइन एक्सप्रेस दुनिया की पहली ट्रेन है जो हॉस्पिटल वाली सुविधाओं से लैस है यानी भारत को दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन चलाने का गर्व हासिल है। यह ट्रेन 16 जुलाई, 1991 को चलना शुरू हुई थी और भारत के अधिकांश ग्रामीण हिस्से में पहुंचती है और चिकित्सा सहायता मुहैया कराती है।

14) देव भूमि कहे जाने वाले हिमाचल प्रदेश के चैल में दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राऊंड है। चैल क्रिकेट ग्राऊंड समुद्री सतह से 2,444 मीटर की ऊंचाई पर बना है। इसे 1893 में बनाया गया था और ये चैल आर्मी स्कूल का हिस्सा है।

15) दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्में बॉलिवुड बनाता है।


16) वाराणसी दुनिया का एकमात्र सबसे पुराना शहर है जहां आज भी लोग निवास करते हैं।

17) शतरंज का अविष्कार भारत में ही हुआ था। प्राचीन भारत में इसे “चतुरंग संस्कृत” के नाम से जाना जाता था जिसका अर्थ होता है “एक सेना के चार सदस्य”।

18) पूरे वेंबली स्टेडियम को बनाने पर जितना खर्च हुआ उससे ज्यादा खर्च तो सिर्फ मुकेश अंबानी के निवास “एंटीलिया” को बनाने पर हुआ है।

19) भारतीय रेलवे में 13 लाख से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। यह कई देशों की कुल आबादी से भी अधिक है।

भारत के बारे में
Source

20) औसत भारतीय दंपती जीवन भर में जितना कमाते हैं, उसका पांचवां हिस्सा अपनी शादी पर खर्च कर देते हैं।

21) बच्चों के बीच लोकप्रिय खेल लूडो यानि सांप-सीढी का जन्म भारत में ही तेरहवी शताब्दी में हुआ था। इसे कवि संत ज्ञान देव द्धारा तैयार किया गया था तब इसे कौड़ियों और पांसे के साथ खेला जाता था। मुगल सम्राटों को यह खेल बहुत पसंद था।

22) एक अनुमान के अनुसार, अमेरिका, आईएमएफ, स्विटजरलैंड और जर्मनी सभी को मिलाकर जितना सोना इनके पास होगा, उससे ज्यादा सोना भारत की गृहणियों के पास होगा।

इसे भी पढें: क्या आप जानते हैं ये मजेदार तथ्य पार्ट-2

23) सवाई राजा जयसिंह द्वारा जयपुर में सन 1724 में बनवाई गई जंतर-मंतर संसार की सबसे बड़ी पत्थर निर्मित वेधशाला है।

24) अमेरिका के बाद भारत विश्व का दूसरा ऐसा देश हैं जहां सबसे ज्यादा अंग्रेजी बोली जाती है। भारत में 29 राज्य हैं जहां हिंदी और अंग्रेजी मानक भाषा के रूप में प्रयोग किया जाता है।


25) भास्कराचार्य ने खगोल शास्त्र के कई सौ साल पहले धरती द्वारा सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने में लगने वाले सही समय की गणना की थी। उनकी गणना के अनुसार सूर्य की परिक्रमा में पृथ्वी को 365.258756484 दिन का समय लगता है।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो हमे Subscribe जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *