अजब-गजब फ्रॉड: 166 महंगे फोन ऑर्डर कर मांगा रिफंड, ऐमेजॉन को लगाया 52 लाख का चूना

दिल्ली में धोखाधड़ी का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। एक युवक ने ई-कॉमर्स कंपनी को करीब 52 लाख रूपए का चूना लगाया है। हालांकि युवक को अब गिरफ्तार कर लिया गया है लेकिन उसके इस तरह के कारनामे से लोगों के साथ-साथ पुलिस भी हैरान है।

क्या है पूरा मामला

ऐमेजॉन
Source

दरअसल नॉर्थ दिल्ली के त्रिनगर में रहने वाले शिवम चोपड़ा (21 वर्ष) पर आरोप है कि वह ऑनलाइन कंपनी एमेजॉन से फोन पर ऑर्डर करता था और पार्सल डिलीवर होने के बाद कंपनी में शिकायत करता था कि उसके पार्सल में कुछ नही था यानि डिब्बा खाली था। ऐसा उसने 225 बार किया था जिसमे से उसे 166 बार कंपनी से रिफंड भी मिल चुका था।

इस मामले में नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली के डीसीपी मिलिंद डुबरे ने बताया कि इस तरह के फ्रॉड को अंजाम देने के लिए वह 141 सिम कार्ड का इस्तेमाल कर चुका था। इसके साथ हीं उसने 50 ईमेल आईडी भी बनाई हुई थी और ई-कॉमर्स कंपनी के ऐप पर कई अकाउंट भी बना रखे थे।


कैसे करता था ये धोखाधड़ी

एमेजॉन
Source

उन्होने आगे बताया कि शिवम चोपड़ा हर बार गलत एड्रेस देता था और जब डिलीवरी बॉय मोबाईल लेकर आता तो वह उसे फोन कर के रास्ता समझा देता था। प्रोडक्ट लेने के समय वह कैश पेमेंट भी करता था। डिलीवरी के फौरन बाद वह कंपनी में फोन करके कहता था कि मोबाइल का जो डिब्बा उसे मिला है वह बिल्कुल खाली है। जिसके बाद कंपनी उसे कुछ दिनों के अन्दर रिफंड कर देती थी।

पुलिस ने बताया कि इस तरह वह दो तरीके से फायदे में रहता था। एक तो कंपनी से रिफंड ले लेता और दूसरा उस मोबाइल फोन को मार्केट में बेचकर उससे पैसे कमा लेता था।

इसे भी पढें:

loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *