आईएएस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो पालन करें इन 10 नियमों का, सफलता जरूर मिलेगी

हर व्यक्ति का सपना होता है कि यूपीएससी या सिविल सेवा (आईएएस) की परीक्षा दे और उसमे पास हो लेकिन ज्यादातर लोगों का ये सपना पूरा नही हो पाता है। ऐसा क्यों होता है इसके पीछे कई कारण है। कभी निजी कारण भी हो सकते हैं तो ये भी हो सकता है कि तैयारी ठीक से न की गई हो या कोई अन्य कारण भी हो सकता है।

सिविल सेवा जैसी कठिन परीक्षा को पास करने के लिए तैयारी जबर्दस्त होनी चाहिए। कुछ लोग सोचते हैं कि आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए 12-15 घंटे पढना पड़ेगा। लेकिन हम बताना चाहेंगे कि ऐसा कुछ भी नही है। अगर आप रोज 7-8 घंटे भी पढते हैं तब भी आप इस परीक्षा में पास हो सकते हैं। असल में आप कितने घंटे पढते हैं ये मायने नही रखता बल्कि आपने किस तरह से पढाई की वो मायने रखता है।

आईएएस परीक्षा
Source

जैसे कुछ लोग पूरे दिन भर कमरा बन्द करके पढाई में लगे रहते हैं। सारी किताबें रट जाते हैं। सारे सवाल हल कर लेते हैं लेकिन फिर भी एग्जाम का टेंशन लिए रहते हैं और इसी टेंशन में कई बार पढा हुआ भूल जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग अपना डेली रूटीन के काम करते हुए स्मार्ट तरीके से पढाई करते हैं और कोई टेंशन नही लेते हैं और पहली या दूसरी कोशिश में ही एग्जाम पास कर लेते हैं।

अगर आप भी सिविल सेवा की तैयारी कर रहे हैं आज आपको हम एक ऐसा टिप्स देने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप भी यह एग्जाम पास कर सकते हैं।

आईएएस परीक्षा की तैयारी हेतु टिप्स

आईएएस परीक्षा
Source

1) सिविल सेवा या दूसरे एग्जाम में भी पिछले कुछ सालों में पूछे गए प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए पिछ्ले 15-20 सालों के पेपर को पढ कर उसे हल करें।

2) आपको अपने सिलेबस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आपने फॉर्म भरते वक्त जो सब्जेक्ट या भाषा चुना है उस पर आपकी पकड़ मजबूत होनी चाहिए।

3) करेंट अफेयर्स के लिए बुक्स के साथ-साथ रोज अखबार भी जरूर पढें और उसमे से करेंट अफेयर्स के नोट्स बनाते जाएं। ये नोट्स आपको एग्जाम के साथ-साथ इंटरव्यू में भी काम आएंगे।

4) एनसीईआरटी की क्लास 6 से क्लास 12 तक की बुक्स को अच्छे से पढ लें और अगर आपके पास समय हो तो इसका नोट्स भी जरूर बनाएं।

इसे भी पढें: आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे अजीबोगरीब सवाल, जान कर चौंक जाएंगे आप

5) डेली का टार्गेट सेट करें और उस टार्गेट को पूरा करने की कोशिश करें। टार्गेट में तीन चीजों पर ज्यादा फोकस करें – पढाई, नोट्स बनाना और पिछ्ले नोट्स का रिवीजन। इन तीनों के लिए अपने समय को उसके हिसाब से बांट लें जिससे आपको ज्यादा परेशानी न हो।

आईएएस परीक्षा
Source

6) रोज पढें और गैप न करें। इसके अलावा पढाई की जगह बार-बार चेंज न करें और कोशिश करें कि आपका स्टडी रूम ऐसी जगह हो जहाँ बाहर से कोई डिस्टर्बेंस न हो सके।


7) मेंस के पेपर में ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके बारे में डिटेल में लिखना पड़ता है। इसलिए जो भी करेंट न्यूज हो उसका पूरा एनालिसिस करें मतलब उससे संबंधित हर न्यूज पर नजर रखें और उसका इतिहास, वर्तमान तथा भविष्य में उस खबर का प्रभाव ये सब जानने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए अभी कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री ने सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन किया। ऐसे में उस बांध का पूरा इतिहास, भूगोल, वर्तमान और भविष्य में लोगों के जीवन पर उस बांध का प्रभाव इन सभी बातों का एनालिसिस करें यानि इसका जवाब ढूंढने की कोशिश करें।

इसे भी पढें: IAS सवाल, वह क्या है जो एक बाप अपनी बेटी के जन्म पर उसे देता है और शादी होने पर ले लेता है

8) लिखित एग्जाम देने के बाद पढाई बिल्कुल न छोड़ें। लगातार पढते रहें जिससे इंटरव्यू के समय कोई परेशानी या अनावश्यक दबाव न आ जाए।

9) इंटरव्यू के पहले जो फॉर्म भरा जाता है उसमे दी गई डीटेल को याद रखें और इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने पर झूठ न बोलें। इसके अलावा इंटरव्यू में आपका कॉन्फिडेंस डाउन करने की कोशिश की जाएगी लेकिन आप इस दौरान पूरी तरह से विनम्र बने रहें। अगर किसी सवाल का जवाब नही मालूम है तुक्का न लगाएं।

10) जो भी पढें उसे अच्छे से समझें तथा किसी मित्र या घर वालों को बैठा कर उसे उस टॉपिक पर समझाने की कोशिश करें। ऐसा करने से उस टॉपिक पर आपकी पकड़ मजबूत होगी और आप उसे कभी नही भूलेंगे।

ये 10 पॉयंट्स को ध्यान में रख कर अगर आप तैयारी करेंगे तो सिविल सेवा ही नही बल्कि दूसरी परीक्षाओं में भी आपको सफलता पाने से कोई नही रोक सकता है।



इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply